PHILSTIN AUR ARAB-ISRAEL SANGHARSH

Format:Hard Bound

ISBN:978-81-8143-783-9

Author:MAHENDRA MISRA

Pages:248


MRP : Rs. 450/-

Stock:Out of Stock

Rs. 450/-

Details

फिलस्तीन की समस्या और अरब-इस्रायल संघर्ष मध्यपूर्व की एक अनसुलझी समस्या है । इसके मूल में है साम्राज्यवादी शक्तियों द्वारा संयुक्त राष्ट्र संघ के माध्यम से इसका विभाजन और वहाँ यहूदियों के लिए धर्म और जाति पर आधारित एक सियोनवादी राष्ट्र की स्थापना । इस्रायल आज अरब जगत में पश्चिम के नव साम्राज्यवाद की चौकी है । उसका निर्माण अस्तंगत साम्राज्यवाद की उपलब्धि है और उसे अमरीका के नवसाम्राज्यवाद का संरक्षण प्राप्त है।

Additional Information

फिलस्तीन की समस्या और अरब-इस्रायल संघर्ष मध्यपूर्व की एक अनसुलझी समस्या है। इसके मूल में है साम्राज्यवादी शक्तियों द्वारा संयुक्त राष्ट्र संघ के माध्यम से इसका विभाजन और वहाँ यहूदियों के लिए धर्म और जाति पर आधारित एक सियोनवादी राष्ट्र की स्थापना। इस्रायल आज अरब जगत् में पश्चिम के नव साम्राज्य की चौकी है। उसका निर्माण अस्तंगत साम्राज्य की उपलब्धि है और उसे अमरीका के नवसाम्राज्य का संरक्षण प्राप्त है। मध्यपूर्व में मौजूदा संघर्ष को सही परिप्रेक्ष्य में समझने के लिए पश्चिम एशिया के इतिहास का विश्लेषण और उसकी समझ जरूरी है। यह पुस्तक इस दिशा में एक ईमानदार कोशिश है।

About the writer

MAHENDRA MISRA

MAHENDRA MISRA महेन्द्र मिश्र का जन्म सन 1938 में एटा जनपद, उत्तर प्रदेश के एक गाँव में हुआ। इनके पिता संस्कृत साहित्य और आयुर्वेद के आचार्य थे और जीविका से शिक्षक। भाषा और साहित्य में अभिरुचि विरासत में मिली। महेन्द्र मिश्र अंग्रेजी साहित्य में एम.ए. हैं । चार वर्ष आगरा और जबलपुर विश्वविद्यालय में अंग्रेजी के व्याख्याता रहे। सन 1962 में भारतीय रेल यातायात सेवा में प्रवेश किया और 1996 में अपर सदस्य (यातायात) रेलवे बोर्ड एवं विशेष सचिव, रेल मंत्रालय के पद से सेवानिवृत्त हुए । रेल पर उन्होंने दो पुस्तकें लिखी हैं- 'रेल परिवहन का स्वरूप' और 'भारतीय रेल के सुनहरे पन्ने' । वर्तमान में वह विशाल बांधों और परियोजनाओं की मानवीय एवं पर्यावरण की त्रासदी के अध्ययन में संलग्न हैं ।

Books by MAHENDRA MISRA

Customer Reviews

No review available. Add your review. You can be the first.

Write Your Own Review

How do you rate this product? *

           
Price
Value
Quality